समय तथा दूरी के 10 सबसे महत्वपूर्ण सवाल Time & Distance 10 Very Important Questions

Math Trick for SSC, BANK, RRB, JSSC, BSSC, BPSC, CTET, UPSC, MPPSC
Time & Distance

समय तथा दूरी के 10 सबसे महत्वपूर्ण सवाल Time & Distance 10 Very Important Questions

Easy Mathematics  उन छात्रों एवं पाठकों के लिए Chapter Wise Math Trick With Solution प्रस्तुत कर रहा है, जो प्रतियोगी परीक्षाओं (SSC, IBPS, RRB, JSSC, JPSC, UPSC, MPPSC ) की तैयारी कर रह है.




C Programming Language Output this code Quizzes 1

1.दो नगरो A और B के बीच की दूरी 330 किलोमीटर है। एक रेलगाड़ी A से B की ओर प्रातः 8:00 बजे 60 किमी०/घंटा की गति से चलती है और एक दूसरी रेलगाड़ी, B से A की ओर प्रातः 9 बजे, 75 किमी०/घंटा की गति से चलती है। वे दोनों कितने बजे मिलेंगी?





... Answer is C)
प्रातः 11:00 बजे


2.दो रेलगाड़ियाँ A तथा B, X तथा Y स्टेशनो से क्रमशः Y तथा X की दिशा में प्रस्थान करती है। एक दूसरे को पार करने के बाद वे क्रमश 4 घंटे 48 मिनटों तथा 3 घंटे 20 मिनटों बाद, Y तथा X पर पहुंचती है। तदनुसार, यदि रेलगाड़ी A की गति 45 किमी०/घंटा हो, तो रेलगाड़ी B की गति कितनी है?





... Answer is B)
54km/h


3.A तथा B एक ही समय एक ही स्थान से किसी गंतव्य के लिए रवाना हुए। A की चाल के 5/6 से चलते हुए B गंतव्य पर A के 1 घंटे 15 मिनट बाद पहुंचा। B ने गंतव्य पर पहुंचने में कितना समय लिया?





... Answer is C)
7 घंटे 30 मिनट

4.एक जीप एक कार का पीछा कर रही है जो जीप से 5 किलोमीटर आगे है। उनकी चाल क्रमशः 90 किमी०/घंटा तथा 75 किमी०/घंटा है। जीप, कार को कितने मिनट के पश्चात पकड़ लेगी?





... Answer is A)
20 मिनट.

5.एक रेलगाड़ी प्लेटफार्म पर खड़े एक व्यक्ति को 8 सेकंड में पार करती है तथा 264 मीटर लंबे इस प्लेटफार्म को 20 सेकंड में पार कर जाती है रेलगाड़ी की लंबाई मीटर में क्या है?





... Answer is D)
176 मीटर.

6.दो व्यक्ति क्रमशः 2 किमी घंटा तथा 4 किमी घंटा की चाल से उसी दिशा में चल रहे हैं जिस दिशा में एक रेलगाड़ी चल रही है। रेलगाड़ी उनको क्रमशः 9 तथा 10 सेकंड में पूर्णतया पार कर जाती है। रेलगाड़ी की गति क्या है?





... Answer is A)
22 किमी/घंटा

7. 6 मिनट के अंतराल पर एक ही स्थान से दो बंदूकें चलाई गई उस स्थान की ओर आते हुए एक व्यक्ति को दोनों बंदूक चलने की ध्वनियां 5 मिनट 52 सेकंड के अंतराल पर सुनाई देती है। यदि ध्वनि की चाल 330 मीटर/सेकंड हो तो वह व्यक्ति किस चाल (किमी/घंटा) से उस स्थान की ओर आ रहा था?





... Answer is B)
27 किमी/घंटा

8. 3 किमी प्रति घंटा की चाल से चल कर मैं अपने गंतव्य पर 40 मिनट देर से पहुंचता हूं तथा 4 किमी प्रति घंटा की चाल से चलकर मैं अपने गंतव्य पर निर्धारित समय से 30 मिनट पहले पहुंच जाता हूं मेरे गंतव्य की दूरी कितनी है?





... Answer is B)
14 किमी०

9. एक कार द्वारा 100 किमी की दूरी एक निश्चित चाल से की जानी थी परंतु आज ही दूरी तय करने के बाद इंजन में कुछ खराबी हो जाने के कारण इसमें शेष दूरी उस चाल की आधी चाल से तय की तथा गंतव्य स्थान पर यह 2 घंटे देरी से पहुंचा कार की प्रारंभिक चाल कितनी थी?





... Answer is A)
25 किमी/घंटा

10. एक रेलगाड़ी को किसी स्टेशन से चलने की 3 घंटे बाद दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण 1 घंटा रुकना पड़ा इसके बाद यह रेलगाड़ी मूल गति की 75% गति से आगे चली तथा अपने गंतव्य स्थान पर 4 घंटे देरी से पहुंची यदि दुर्घटना उसी रेलवे लाइन पर 150 किलोमीटर आगे हुई होती तो गाड़ी केवल 7/2 घंटे विलंब से पहुंचती यात्रा की दूरी तथा गाड़ी की मूल गति क्या थी?





... Answer is C)
100km/h,1200km

For Detail Solution Click Below


...
Math Short Trick for SSC, BANK, RRB, JSSC, JPSC, UPSC, IBPS
Solution of Time & Work

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.