Ratio and Proportion Problems | How to solve them without formula in 5 sec.

Easy Mathematics के Ratio and Proportion Section में स्वागत है आज हम अपने इस ब्लॉग पोस्ट में Ratio and Proportion Problems in Hindi Part 2 लेकर आये हैं। 

जिसमे हम 20 high levle questions को आसानी से हल करने का Tricks बतायेंगे जो आने वाली SSC, Bank PO/Clerk, IBPS, RRB, JSSC, BSSC, LIC, CAT आदि परीक्षाओं की तैयारी कर रहे क्षात्रों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। 
अतः आप लोग Easy Mathematics के इस पोस्ट को पढ़े साथ ही इसी तरह के परीक्षोपयोगी तथ्यों के लिए Easy Mathematics blog को follow करें .
Easy Mathematics

तो अब Ratio and Proportion Problems Tricks in Hindi को प्रारंभ करते हैं।

1. राम तथा राहुल की मासिक आय का अनुपात 5 : 4 है , उनके मासिक खर्चे का अनुपात 19 : 21 है। तथा उनकी मासिक बचत का अनुपात 37 : 18 है। यदि राम तथा राहुल की कुल वार्षिक बचत 66,000 रुपये हो, तो राम की मासिक आय कितनी है?

Ratio and Proportion Problems

2. A और B दो प्रकार के मिश्रण हैं। मिश्रण A में द्रव X, Y, Z क्रमशः 3 : 5 : 2 के अनुपात में है, जबकि मिश्रण B में द्रव X तथा Y क्रमशः 4 : 5 के अनुपात में है। यदि 1 लीटर मिश्रण A तथा 2 लीटर मिश्रण B को मिलाकर एक नया मिश्रण C बनाया जाये तो नये मिश्रण C के 810 मिली० में द्रव X की मात्रा क्या होगी?

Ratio and Proportion Problems

3. एक बर्तन में दूध तथा पानी 3 : 2 के अनुपात में है। तथा दुसरे बर्तन में 7 : 5 के अनुपात में है। यदि दोनों प्रकार के मिश्रणों में से दो-दो लीटर लेकर मिलाया जाये तो नये मिश्रण में पानी व दूध का अनुपात क्या होगा?

Ratio and Proportion Problems

4. अजय, सोहन तथा विजय का कुल मासिक वेतन 40,000 रुपये है। यदि वे अपने वेतन का 85%, 70% तथा 62% खर्च कर दें, तो उनकी बचत का अनुपात 12 : 21 : 19 हो जाता है। तो अजय का मासिक वेतन क्या है?

Ratio and Proportion Problems

5. राहुल के पास 25 पै०, 50 पै० तथा 1 रुपए के सिक्के 12 : 10 : 9 के अनुपात में है, यदि राहुल के पास कुल 595 रुपये हों, तो राहुल के पास 25 पै० के कुल कितने सिक्के हैं?

Ratio and Proportion Problems


Ratio and Proportion Problems Tricks in Hindi Without Formula.

6. एक बर्तन में दूध तथा पानी का अनुपात 5 : 3 है। यदि इस बर्तन में से 32 लीटर मिश्रण निकाल कर बर्तन को पानी से भर दिया जाये, तो दूध तथा पानी का अनुपात 3 : 5 हो जाता है। प्रारम्भ में बर्तन में मिश्रण की कुल मात्रा कितनी थी?

Ratio and Proportion Problems

7. अजय ने 5120 किमी० की कुल दुरी का कुछ भाग वायुयान से कुछ भाग जलयान से तथा बचे हुए भाग को कार द्वारा तय करता है। वायुयान , जलयान तथा कार द्वारा की गई यात्राओं में अजय द्वारा लिये गए समय का अनुपात 1 : 4 : 5 है। तथा इन यात्राओं में प्रयोग किये गये साधनों की औसत गतियों का अनुपात 20 : 1 : 8 है. यदि पूरी यात्रा में औसत गति 128 किमी०/घंटा रही हो तो जलयान द्वारा तय की गई दुरी, जलयान द्वारा लिया गया समय तथा जलयान की औसत गति ज्ञात कीजिये-

Ratio and Proportion Problems

8. बाजार में X तथा Y दो प्रकार का स्टील उपलब्ध है टाईप X में 35% निक्कल तथा टाईप Y में 13% निक्कल है दोनों प्रकार के स्टील को किस-किस मात्रा में मिलाया जाये कि 25% निक्कल वाला 220 टन स्टील प्राप्त हो?

Ratio and Proportion Problems

9. चाँदी ओर ताँबे से बनी दो मिश्र धतुओं मे से एक मे चाँदीऔर ताँबे का अनुपात 4 : 1 तथा दुसरी मे 5 : 3 है इन दोनों मिश्र धतुओं की कितनी-कितनी मात्रायें मिलाई जायें कि कुल मात्रा 14 किलो० हो जिसमे 75% चाँदी हो?

Ratio and Proportion Problems

10. तीन संख्याओ का योग 118 है। यदि पहली और दूसरी संख्याओं में 3 : 4 का अनुपात है तथा दूसरी और तीसरी संख्या में 5 : 6 का अनुपात है, तो दूसरी संख्या क्या है?

Ratio and Proportion Problems

11. 80 लीटर दूध और पानी के मिश्रण में दूध और पानी का अनुपात 7 : 3 है। इस अनुपात को 2 : 1 करने के लिए पानी की कितनी मात्रा मिलनी होगी?

Ratio and Proportion Problems

12. दो संख्याएँ 2 : 3 के अनुपात में है। यदि पहली संख्या में से 2 घटाया जाए तथा दूसरी संख्या में 2 जोड़ दिया जाए, तो उनमे 1 : 2 का अनुपात हो जाता है, तो संख्याओं का योग क्या है?

Ratio and Proportion Problems


Ratio and Proportion Problems part-2 in Hindi

13. 6040रुपये की धनराशि A,B और C में इस प्रकार बाँटा गया की उनके भागों में से क्रमशः 6 रुपये, 20 रुपये और 14 रुपये कम किये जाएँ, तो शेष राशियों का अनुपात 4 : 5 : 6 हो जाता है। A का भाग कितना था?

Ratio and Proportion Problems

14. सम्पूर्ण पृथ्वी पर जमीन से पानी का अनुपात 1 : 2 है, तथा उत्तरी गोलार्द्ध में यह अनुपात 2 : 3 है। दक्षिणी गोलार्द्ध में जमीन से पानी का अनुपात क्या होगा?

Ratio and Proportion Problems

15. एक व्यक्ति ने अपनी सम्पति को इस प्रकार से विभक्त किया की उसकी पुत्री तथा पत्नी के भाग और उसकी पत्नी तथा पुत्र के भाग में से प्रत्येक 4 : 1 के अनुपात में हों, यदि पुत्र को पुत्री से 30000 रुपये कम मिले हों, तो सम्पति का कुल मूल्य कितना था?

Ratio and Proportion Problems

Ratio and Proportion Problems in Hindi for SSC, Banking, RRB Exam.

16. रामलाल के खर्च और बचत का अनुपात 30 : 7 है. यदि रामलाल की मासिक आय 18500 रुपये हो, तो रामलाल प्रति माह कितने रुपये की बचत करता हा?

Ratio and Proportion Problems

17. 600 रूपये को राम, श्याम और विजय में इस प्रकार वितरित किया गया है कि राम के 2/5 से 40 रुपये अधिक, श्याम के 2/7 से 20 रूपये अधिक तथा विजय के 9/17 से 10 रूपये अधिक आपस में बराबर है, तो राम का भाग क्या है?

Ratio and Proportion Problems

18. एक 30 लीटर मिश्रण में दूध और पानी का अनुपात 4 : 1 है. इस मिश्रण में कितना दूध और मिलाया जाये कि नये मिश्रण में दूध और पानी का अनुपात 17 : 3 हो जाये?

Ratio and Proportion Problems

19. किसी कारखाने में कर्मचरियों की संख्या 11 : 9 के अनुपात में कम कर दी जाती है तथा उनके दैनिक वेतन में 13 : 14 के अनुपात में वृद्धि कर दी जाती है, तो कुल दैनिक वेतन बिल में किस अनुपात में कमी अथवा वृद्धि हिगी?

Ratio and Proportion Problems

20. यदि a : (b+c)=1 : 3 तथा c : (a+b)=5 : 7 हो, तो b : (a+c) का मन क्या होगा? 





2 टिप्‍पणियां:

Blogger द्वारा संचालित.